महिलाएं अब केवल घर की रसोई तक सीमित नहीं हैं. वह अब बिजनेस इंडस्ट्री में उतर कर इकॉनोमी को मजबूती देने  में भी अपना सराहनीय योगदान दे रही हैं. महिलाओं की इस आंत्रप्रेन्योर जर्नी को फ्रेंचाइज़ी बिजनेस ने भी काफी सपोर्ट किया है. प्राइस वॉटरहाऊस कूपर (Price waterhouse Cooper) और इंटरनेश्नल फ्रेंचाइज़ी एसोसिएशन (International Franchise Association) के अनुसार फ्रेंचाइज़ी बिजनेस में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी महिला उद्यमिओं की है और यह आकड़ा लगातार बढ़ रहा है.

भारत में भी बहुत से फ्रेंचाइज़ी बिजनेस (Franchise Business in India) हैं, जिनकी शुरुआत महिलाएं कर रही हैं. अगर आप भी अपनी आंत्रप्रेन्योर जर्नी की शुरुआत के बारे में विचार कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है. हम आपको कुछ ऐसे फ्रेंचाइज़ी बिजनेस आइडियाज़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी शुरुआत घर से भी की जा सकती है. इन फ्रेंचाइज़ी बिजनेस को अपना कर महिलाएं अपना व्यापार शुरू कर सकती हैं.

हैलो किड्स फ्रेंचाइज़ी बिजनेस (Hello Kids)

भारत के ऊभरते फ्रेंचाइज़ी बिजनेस में हैलो किड्स बेहतरीन विकल्पों में से एक है. अगर आप घर से शुरू किए जाने वाले बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद बिजनेस हो सकता है. हैलो किड्स प्री-स्कूल है, जहाँ पर बच्चे शुरुआती चरण में बेसिक शिक्षा पाते हैं और खेल-कूद से जुड़ी एक्टिविटी के माध्यम से शिक्षित किए जाते हैं. बच्चों के मानसिक विकास का पहला चरण प्री-स्कूल ही होते हैं. हैलो किड्स प्री-स्कूल की शुरुआत 2005 में हुई और इसका फ्रेंचाइज़ी व्यवसाय 2008 में शुरू किया गया. आप अपने घर से ही इस बिजनेस की फ्रेंचाइज़ी की शुरुआत दो लाख की इनवेस्टमेंट के साथ कर सकते हैं. महिलाओं के लिए स्मॉल बिजनेस आइडिया (Small Business Ideas for Women) के लिए यह सबसे बेहतरीन विकल्प है.

लिटिल फ्लोरिस्ट फ्रेंचाइजी बिजनेस (Little Florist)

अगर आप फूलों से जुड़े किसी व्यापार को शुरू करना चाहते हैं तो आपको लिटिल फ्लोरिस्ट फ्रेंचाइज़ी का चुनाव जरूर करना चाहिए. लिटिल फ्लोरिस्ट भी ऐसे व्यापार में से एक है, जो लगातार तरक्की करने वाला व्यापार है और भारत में बड़ी ही तेज़ी से अपना विस्तार कर रहा है. लिटिल फ्लोरिस्ट ऑनलाइन सर्विस भी उपलब्ध कराता है. यही कारण है कि यह बिजनेस काफी तेज़ी के साथ आगे बढ़ रहा है. लिटिल फ्लोरिस्ट की शुरुआत 1998 में हुई थी लेकिन इन्होंने फ्रेंचाइज़ी देने की शुरुआत 2013 में की. आप घर से ही इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं. लिटिल फ्लोरिस्ट फ्रेंचाइज़ी को लेने के लिए आपको दो लाख तक की शुरुआती इनवेस्टमेंट करनी होगी. इसके साथ ही एक लाख तीस हजार रुपये इसकी रोयल्टी फीस निर्धारित की गई है.

बेक-एंड-शेक फ्रेंचाइज़ी बिजनेस (Bake-N-Shake)

बेकरी प्रोडक्ट्स लोगों की हमेशा ही पहली पसंद होते हैं. अगर आपको बेकरी प्रोडक्ट्स से जुड़ी अच्छी जानकारी है तो आप भी इस व्यापार का फ्रेंचाइज़ी के माध्यम से हिस्सा बन सकते हैं. बेक-एंड-शेक बेकरी प्रोडक्ट्स बनाने वाली एक ऐसी कंपनी है, जो अपने बिजनेस का विस्तार फ्रेंचाइज़ी के जरिए भी कर रही है. आप बेक-एंड-शेक की फ्रेंचाइज़ी को लेकर अपने घर से ही इस व्यापार का हिस्सा बन सकते हैं. भोपाल स्थित इस बेक-एंड-शेक की फ्रेंचाइज़ी लेने के लिए आपको दो से पांच लाख तक की इनवेस्टमेंट करनी पड़ सकती है. बेक-एंड-शेक, केक, पेस्ट्री के साथ ही सभी तरह के शेक्स और फास्ट फूड प्रोडक्ट्स भी उपलब्ध कराती है. इस फ्रेंचाइज़ी बिजनेस की मदद से आप घर बैठे ही अपनी आमदनी को कई गुना कर सकते हैं.

फ्रेंचाइज़ी बिजनेस को हमेशा ही बेहतरीन बिजनेस माना जाता है, क्योंकि ब्रांड की ओर से आपको अच्छी ट्रेनिंग और एक अच्छा बिजनेस मॉडल भी उपलब्ध कराया जाता है. इसलिए अक्सर आंत्रप्रेन्योर फ्रेंचाइज़ी बिजनेस को ही चुनते हैं. अब जब घर से बिजनेस की शुरुआत की बात होती है तो महिलाओं की हिस्सेदारी इसमें और भी बढ़ जाती है. इन तीनों फ्रेंचाइज़ी बिजनेस की शुरुआत आप बेहद आसानी से कर सकते हैं. महिलाओं के लिए कम इनवेस्टमेंट वाले स्मॉल बिजनेस (Small Investment Business for Women) की कैटेगिरी में यह अच्छे व्यवसाय हैं, जिनसे आप मोटी कमाई का अवसर उत्पन्न कर सकते हैं.

लेख के बारे में आप अपनी टिप्पणी को कमेंट सेक्शन में कमेंट करके दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा आप अगर एक व्यापारी हैं और अपने व्यापार में किन्ही जटिल और मुश्किल परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो आप Problem Solving Course के माध्यम से उन्हें दूर कर सकते हैं और अपने कारोबार को परेशानीमुक्त कारोबार बना सकते हैं.