किसी भी बिज़नेस में सफलता हासिल करने का एक लक्ष्य का होना बहुत ही जरूरी है। यह उतना ही आवश्यक है जितना जिंदा रहने के लिए ऑक्सीजन । बिना लक्ष्य के व्यक्ति का जीवन दिशाहीन होता है,  उसे यह नहीं पता होता कि क्या करना है और क्यों करना है। जीवन में लक्ष्य ही आपको आगे बढ़ने में मदद करता है। कल्पना करो कि आप सफर कर रहे हैं और आपको यह ही नहीं पता कि ‘आप कहां जा रहे हैं, क्यों जा रहे हैं तो परिणाम क्या होगा ?  यदि आपको पता है आप कहां और क्यों जा रहे हैं तो आप अपने गंतव्य तक आसानी से पहुंच जाएंगे अन्यथा आप चलते ही जाएंगे और आपको पता ही नहीं होगा कि रूकना कहां हैं। जीवन में आगे बढ़ने के लिए जितना ज्यादा ज़रूरी लक्ष्य को बनाना है उतना ही ज्यादा ज़रूरी उसे पाना भी है।

किसी भी लक्ष्य को पाने में आपका मोटिवेशन बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। अगर आपके अंदर मोटिवेशन नहीं होगा तो आप कभी अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाएंगे। मोटिवेशन इंसान को विपरित परिस्थितियों में भी लड़ना सीखाता है। यह उसे आगे बढ़ने में मदद करता है। आज हम आपको मोटिवेशनल स्पीकर(Motivational Speaker) डॉ विवेक बिंद्रा के द्वारा कहे गए 3 गोल्डन स्टेटमेंट के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप भी अपने जीवन  के लक्ष्य को  प्राप्त कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।

  • छोटी सोच और पांव की मोच इंसान को आगे बढ़ने नहीं देती-

डॉ विवेक बिंद्रा के द्वारा कही गई यह बात हर इंसान के जीवन पर सटीक बैठती हैं। इंसान की छोटी सोच और पांव की मोच उसे आगे बढ़ने नहीं देती। अगर आपके पैर में मोच आ जाए तो आप चलने-फिरने में असमर्थ हो जाएंगे। आपका लक्ष्य सामने होते हुए भी आप वहां तक नहीं पहुंच पाएंगे। यही बात इंसान की सोच पर भी लागू होती है। जिस इंसान की सोच छोटी होगी उसे दूसरों में केवल कमियां और नकारात्मकता ही दिखाई देगी। जिसके कारण वो कभी आगे नहीं बढ़ पाएगा। यह सब उसके पैर में पड़ी  बेड़ियां या मोच के समान होगी। जिसकी वजह से लाख कोशिशों के बावजूद वो आगे नहीं बढ़ पाएगा। इसलिए इंसान को हमेशा अपनी सोच बड़ी करनी चाहिए और बड़े लक्ष्य बनाने चाहिए।  जिस इंसान की सोच सकारात्मक होती है उसके सामने बड़े से बड़ा लक्ष्य भी छोटा हो जाता है। इसलिए अपनी सोच का विस्तार करिए और अपने लक्ष्य को हासिल करिए।

  • जो लक्ष्य में खो गया, समझो वही सफल हो गया-

किसी भी इंसान के जीवन में लक्ष्य का होना बहुत जरूरी है। लेकिन उस लक्ष्य को पाने के लिए उसका उस लक्ष्य में खोना आवश्यक है क्योंकि  जिसने अपने लक्ष्य को अपना जुनून नहीं बनाया वो सफलता का स्वाद कभी चख नहीं सकता। लक्ष्य व्यक्ति को एक सही दिशा देता है। उसे बताता है कि कौन सा काम उसके लिए जरूरी है और कौन सा नहीं। यदि लक्ष्य साफ हो तो उसे पाने के रास्ते भी साफ़ नज़र आने लगते हैं और इंसान उसी दिशा में अपने कदम बढा देता है। आपने देखा होगा कि यूपीएससी की तैयारी हर साल लाखों स्टूडेंट करते हैं लेकिन सफलता उन्हीं को मिलती है जो दिन-रात की परवाह किए बिना केवल अपने लक्ष्य पर ही ध्यान केंद्रित करते हैं। अगर आपको अपने जीवन में बड़ी सफलता प्राप्त करनी है तो आपको लक्ष्य पर ही अपना सारा ध्यान लगाना होगा इसके लिए आप मोटिवेशनल स्पीकर  (Motivational Speaker In India) डॉ विवेक बिंद्रा की वीडियो भी देख सकते हैं । दिन-रात, उठते-बैठते उसी के बारे में सोचना होगा, उसी पर काम करना होगा। तभी आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे।

  • खुद के मन की स्थिति को बदलिए परिस्थितियां खुद ही बदल जायेगी-

अपनी टीम को आगे बढ़ाने के लिए सबसे पहले उन्हें परिस्थितियों से लड़ना सीखाएं। मोटिवेशनल स्पीकर डॉ विवेक बिंद्रा का कहना है कि खुद के मन की स्थिति को बदलिए परिस्थितियां खुद ही बदल जायेगी। अगर आप अपने टीम मेंबर्स को परिस्थितियों से लड़ना ही नहीं सिखाएंगे तो वो  परिस्थितियों के आगे घुटने टेक देंगे। हमेशा अपनी टीम में सकारात्मक माहौल बनाएं।

सकारात्मकता लोगों को कठिन से कठिन परिस्थिति में भी शांत रहना और उससे लड़ना सीखाती हैं।  सकारात्मक लोग हमेशा गिलास को आधा भरा देखते हैं आधा खाली नहीं । वो बड़ी से बड़ी मुसीबतों में भी अवसर तलाश लेते हैं, वहीं नकारात्मक लोग छोटी-छोटी परेशानियों में भी घबरा जाते हैं। अगर टीम के लोगों में ही आगे बढ़ने की ललक और इच्छा नहीं होगी तो कंपनी पर भी इसका नकारात्मक असर पड़ेगा। इसलिए अपनी टीम के हर मेंबर से समय-समय पर बात करते रहना चाहिए। उन्हें प्रेरित करना चाहिए और विषम परिस्थितियों से लड़ने के लिए उन्हें तैयार करना चाहिए।

ज्यादातर लोगों का नज़रिया होता है कि जब जिंदगी मिली है तो जीना तो है ही। जीवन का मकसद न होने से हमें जीवन में कुछ खास नजर नहीं आता है और उत्साह और जोश की कमी झलकती है। इस नज़रिये को छोडि़ए और इन 3 गोल्डन स्टेटमेंट को अपने जीवन में उतार लीजिए। यह आपको आपकी सफलता को प्राप्त करने में बड़ी मदद कर सकते हैं। अपने जीवन के लक्ष्य को प्राप्त करने में आप इनकी सहायता ले सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा इसके बारे में आप अपनी टिप्पणी को कमेंट सेक्शन में लिख सकते हैं।   इसके अलावा आप अगर एक  बिज़नेसमैन हैं और अपने  बिज़नेस में कठिन और मुश्किल परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो आपकी यह मुश्किल जल्द ही खत्म होने वाली है  क्योंकि आपको हम आपके  स्टार्टअप या बिज़नेस को आगे बढ़ाने में आपको एक पर्सनल बिज़नेस कोच का अच्छा मार्गदर्शन देने वाले हैं।  इसके लिए एकमात्र रास्ता है Leadership Funnel Program, यह प्रोग्राम आपके बिज़नेस की काया पलट सकता है।  इसके द्वारा आप अपने बिज़नेस में एक अच्छी हैंडहोल्डिंग पा सकते हैं और अपने बिज़नेस को चार गुना बढ़ा सकते हैं । बिज़नेस में सही ग्रोथ पाने के लिए आप डॉ विवेक बिंद्रा जी के द्वारा होने वाला प्रोग्राम का हिस्सा बन कर बिज़नेस की बारीकियां सीख सकते हैं इस प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें: https://www.badabusiness.com/lfp?ref_code=SM&pp_code=BHBB000078