हर बिजनेसमैन चाहता है कि उसका बिज़नेस तेजी से आगे बढ़े। इसके लिए वह अलग तरह से प्रयास भी करता है लेकिन कई बार सही जानकारी के अभाव में सफलता हाथ नहीं आती। साथ ही बिज़नेसमैन को तरह-तरह की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। यदि आपने अपने बिज़नेस के लिए सही प्लानिंग, सही रिसर्च नहीं की तो आप आगे नहीं बढ़ पाएंगे। अपने बिज़नेस (Business) को आगे ले जाने के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी है मार्केट रिसर्च। ग्राहकों से लेकर बिज़नेस में निवेश करने तक हर चीज़ की गहरी रिसर्च करनी ज़रूरी है। यह तभी होगा जब आप मार्केट के रूझान को समझेंगे। अपने ग्राहकों से सर्वे के तौर पर विचार ले सकते हैं जिससे आपको पता चल सकता है कि कब, कौन-से प्रोडक्ट को आगे बढना है। इससे आपको मार्केट के बारे में अच्छे से पता चलेगा। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही पॉइंट्स बताएंगे जिनके जरिए आप अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

मार्केट की जरूरत को समझें

किसी भी बिज़नेस को अगले स्तर पर ले जाने के लिए मार्केट की नब्ज़ को पहचानना बहुत ज़रूरी है। कोई भी कंपनी अपना नया प्रोडक्ट बाजार में लाने से पहले रणनीति बनाती है कि बाजार में उस प्रोडक्ट की मांग कैसे बढाई जाए ? कंपनी इस बात पर भी गौर करती है कि उसके प्रोडक्ट का ग्राहक कौन होगा, प्रोडक्ट किस आयु के लोगों के लिए होगा, प्रोडक्ट के कॉम्पिटीटर कौन-कौन हैं, कितने निवेश की आवश्यकता है, कितना मुनाफा होगा? ऐसे ही कई अन्य सवालों के जवाब से मार्केट के बारे में सही अनुमान लगाया जा सकता है। यदि कोई कंपनी नया परफ्यूम बाजार में लाना चाहती है तो कंपनी बाजार विश्लेषण करती है कि वह किस फ्लैवर का होना चाहिए, लोगों को डियो ज्यादा पसंद है या सेंट। बाजार और उपभोक्ताओं से जुड़ी तमाम जानकारियां उपभोक्ताओं की पसंद-नापसंद के बारे में जानकारी एकत्र करने के बाद ही प्रोडक्ट बाजार में उतारा जाता है। इसलिए आप भी अपने प्रोडक्ट को मार्केट में उतारने से पहले मार्केट की जरूरत को समझें और देखें कि आपके प्रोडक्ट का आगे क्या भविष्य है। इसके लिए आप बिज़नेस कोच (Best Business Coach In India) की मदद ले सकते हैं।

अपने ब्रांड के गोल को पहचानें

किसी भी कंपनी को आगे बढ़ने के लिए अपने ब्रांड का विज़न क्लियर करना चाहिए। किसी भी लक्ष्य  को हासिल करने के लिए प्रेरणा की जरूरत होती है।  बिना प्रेरणा के किसी भी गोल को हासिल नहीं किया जा सकता है। इसलिए अपने ब्रांड का गोल सेट करते समय यह सुनिश्चित करें कि यह कैसे आपके बिज़नेस के ऊपर प्रभाव डालेगा। साथ ही खुद से सवाल करें कि आपके लिए यह लक्ष्य क्यों महत्वपूर्ण है उसके महत्व को जानें। जब आप गोल सेट करें तो इस बात का ध्यान रखें कि अपना गोल सयम आधारित हो। यानि कि आप तय समय पर अपना गोल पूरा कर सकेंगे क्योंकि कंपनी जब अपने ब्रांड को स्थापित करती है तो वो यह देखती है कि लोग उससे प्रेरित हो रहे हैं या नहीं, वो उनके प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं या नहीं।  इसलिए अपने गोल और विज़न को क्लियर रखें और उसे हासिल करने के नए तरीके ढूंढें। अपने प्रोडक्ट के गोल के लिए आप बिज़नेस ट्रेनर (Business Trainer) से संपर्क कर सकते है जिनके मार्गदर्शन में आप सही रणनीति के साथ अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं।

नई जानकारी जुटाएं

अपने निज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए आपको हर समय नई-नई जानकारी इकठ्ठी करनी चाहिए। सीखने की कोई उम्र या सीमा नहीं होती। आज बाजार में कई तरह के बिज़नेस कोचिंग (Business Coaching) मौजूद है जिसे सीखकर आप अपना बिज़नेस बढ़ा सकते हैं। अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए आप लगातार नई जानकारी प्राप्त करते रहें, अपनी गलतियों से सीखते रहें। अपने आस-पास देखते रहें कि बिज़नेस में क्या हो रहा है, मार्केट में क्या नया आया है, कस्टमर को क्या पंसद हैं, हर नई चीज़ से अपडेटिड रहें। देखें कि लोग आपके प्रोडक्ट्स या सेवाओं का कैसे उपयोग करते हैं या उनके साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं। इससे आपके ब्रांड के बारे में लोगों की सोच को समझने में आपकी मदद करेगा। जिसके जरिए आप अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

कोई भी बिजनेस तभी चलता है जब आपको बिज़नेस की पूरी जानकारी हो। इसलिए अपने बिज़नेस का विस्तार करने के लिए चीज़ों को समझें। आप चाहे कोई भी बिजनेस कर रहे हैं उसके लिए मार्केट रिसर्च जरूरी है । इसी से आप जान पाएंगे कि किस तरह की चीजों की मार्केट में मांग बढ़ रही है। लोग किस तरह के सामान लेना पसंद करते हैं। आपके ग्राहक कौन हैं, किन लोगों को आप अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं, आपका कॉम्पिटीशन किन लोगों के साथ हैं। इन सभी बातों का ध्यान रख आप अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

लेख के बारे में आप अपनी टिप्पणी को कमेंट सेक्शन में कमेंट करके दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा आप अगर एक व्यापारी हैं और अपने व्यापार में कठिन और मुश्किल परेशानियों का सामना कर रहे हैं और चाहते हैं कि स्टार्टअप बिज़नेस को आगे बढ़ाने में आपको एक पर्सनल बिज़नेस कोच का अच्छा मार्गदर्शन मिले तो आपको PSC (Problem Solving Course)  का चुनाव जरूर करना चाहिए जिससे आप अपने बिज़नेस में एक अच्छी हैंडहोल्डिंग पा सकते हैं और अपने बिज़नेस को चार गुना बढ़ा सकते हैं ।