मार्केटिंग किसी भी सक्सेसफुल बिजनेस का सबसे अहम हिस्सा होती है. आपके स्टार्टअप बिजनेस (Startup Business) को टार्गेट कस्टमर तक तेज़ी से पहुचाने का काम आपके प्रभावी मार्केटिंग कैंपेन के माध्यम से ही संभव होता है. ब्रांड को कैसे वैल्यूबल बनाना है और मार्केट में किस तरह से स्थापित करना है, इन सभी कामों को आप अच्छी ब्रांडिंग (Branding) के जरिए ही सफलतापूर्वक कर सकते हैं.

अपने ब्रांड को जल्दी बाजार में पहचान दिलाने और कस्टमर के बीच वायरल करने के लिए आंत्रप्रेन्योर कई मार्केटिंग रणनीतियों को अपने बिजनेस का हिस्सा बनाते हैं. आज हम इस लेख में ऐसे ही कुछ प्रभावी लॉ कॉस्ट मार्केटिंग आइडियाज़ के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. कम लागत वाले इन मार्केटिंग आइडियाज़ की मदद से आप भी अपने ब्रांड को वायरल कर सकते हैं और लोगों के बीच जल्दी ही पहचान दिला सकते हैं.

1. गोरिला मार्केटिंग आइडिया से करें ब्रांड को प्रोमोट (Guerilla Marketing Idea will Promote Your Brand Effectively)

शुरुआती बिजनेस में कस्टमर का भरोसा और उसका अटेंशन पाना किसी भी ब्रांड के लिए बेहद मुश्किल काम होता है. ब्रांड को अक्सर लगता है कि बड़े स्तर पर प्रोमोशन के लिए भारी बजट का उपयोग मार्केटिंग में किया जाएगा. लेकिन गोरिला मार्केटिंग एक ऐसी रणनीति है, जो आपको कम बजट में कस्टमर का भरोसा और आकर्षण दोनों उपलब्ध कराती है. मार्केटिंग के इस टैक्टिक्स में क्रीएटिविटी पर अधिक काम किया जाता है और वही क्रीएटिविटी कस्टमर को अपनी ओर आकर्षित करती है. बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, होर्डिंग्स और सड़क पर बड़ी आकृति में बने प्रोडक्टस के विज्ञापन इसका अच्छा उदाहरण होते हैं. गोरिला मार्केटिंग आइडिया, कंज्यूमर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के साथ ही उसके दिमाग में एक लंबे समय तक अपनी छाप छोड़ने का काम करता है. इसके अलावा अगर आप गोरिला मार्केटिंग को विस्तार से समझना चाहते हैं तो इस वीडियो के माध्यम से समझ सकते हैं-

2. वैल्यू एज मार्केटिंग आइडिया दिलाता है कस्टमर का भरोसा (Get Customer’s Trust with the help of Value Edge Marketing)

जब कस्टमर आपके प्रोडक्ट की वैल्यू को समझने में असर्मथ होता है, तो वह आपके प्रोडक्ट या सर्विस की ओर कोई ख़ास ध्यान भी नहीं देता है. वह आपके प्रोडक्ट को कुछ ही सेकण्ड या मिनट में दरकिनार कर देता है. लेकिन अगर कस्टमर आपके प्रोडक्ट की वैल्यू को समझ जाए तो उसके लिए आपके प्रोडक्ट को नज़रअंदाज करना बेहद मुश्किल हो जाता है.  आपके टार्गेट कस्टमर तक आपके प्रोडक्ट की सही वैल्यू पहुंचाने का काम वैल्यू एज मार्केटिंग के माध्यम से किया जाता है. मार्केटिंग की इस रणनीति में प्रोडक्ट के उन फीचर्स का प्रदर्शन किया जाता है, जिनका वह ब्रांड दावा करता है. हर एड कैंपेन और विज्ञापन में उन फीचर्स की बात की जाती है, जो उस प्रोडक्ट को ख़ास बनाते हैं. उदाहरण के तौर पर वॉटरप्रूफ घड़ी का मुख्य फिचर हुआ उसका पानी के अंदर भी काम करना. यहाँ अगर पानी के अंदर रख कर घड़ी को कस्टमर के सामने दिखाया जाए तो यह उसकी वैल्यू में बढ़ोतरी करने के लिए काफी होगा. इसे ही वैल्यू एज मार्केटिंग कहते हैं और इसके जरिए कस्टमर का भरोसा पाने में बड़ी मदद मिलती है.

3. मोमेंट मार्केटिंग आइडिया अटेंशन पाने में दिलाता है मदद (Easily Get Customer’s Attention with Moment Marketing Idea)

देश-दुनिया में होने वाली घटनाओं पर हर व्यक्ति की नज़र होती है. कई बार छोटी सी ख़बर भी इंटरनेट पर वायरल हो जाती है. उस वायरल हुए कांटेंट की मदद से अपने ब्रांड का प्रोमोशन करना ही मोमेंट मार्केटिंग कहलाता है. सभी ब्रांड्स इस रणनीति का उपयोग कर अपने ब्रांड को कस्टमर के आकर्षण का हिस्सा बनाते हैं. यह कम बजट में ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुंचने की अच्छी तकनीक मानी जाती है. इसके अलावा ट्रेंडिंग टॉपिक को उठाकर जब कोई प्रोडक्ट या ब्रांड को प्रोमोट करते हैं तो वह वायरल भी होता है और कस्मटर की जबान पर भी चढ़ जाता है. लंबे समय तक कस्मटर के दिमाग में अपने ब्रांड की छाप छोड़ने के लिए मार्केटिंग का यह आइडिया सबसे बेहतरीन विकल्पों में से एक है.

अपने प्रोडक्ट या फिर ब्रांड के प्रोमोशन के लिए आपको ज्यादा लागत लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि इन लॉ कॉस्ट मार्केटिंग आइडियाज़ के जरिए भी आप कस्टमर तक आसानी से अपना प्रोडक्ट पहुंचा सकते हैं और अपने ब्रांड को पहचान दिला सकते हैं. ये मार्केटिंग टिप्स (Marketing Tips) आपको वायरल करने में भी आपकी मदद करेंगे.

लेख के बारे में आप अपनी टिप्पणी को कमेंट सेक्शन में कमेंट करके दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा आप अगर एक व्यापारी हैं और अपने व्यापार में किन्ही जटिल और मुश्किल परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो आप Problem Solving Course के माध्यम से उन्हें दूर कर सकते हैं और अपने कारोबार को परेशानीमुक्त कारोबार बना सकते हैं.