बिज़नेस हो या कोई संस्थान या फिर कोई देश, प्रगति की दिशा में आगे तभी बढ़ता है जब उसकी ड़ोर किसी अच्छे लीडर के हाथों में होती है. अच्छा लीडर ही किसी भी बड़ी समस्या को पार कर उसे एक अवसर में बदलने की ताकत रखता है. अब क्योंकि आज का समय युवा आंत्रप्रेन्योर्स का है, ऐसे में आंत्रप्रेन्योर्स में अच्छी लीडरशिप की क्वालिटी का होना जरूरी होता है, लेकिन ऐसे कौन से गुण होते हैं, जिनकी दरकार आंत्रप्रेन्योर को होती है? ऐसी कौन सी खूबियाँ हैं, जो एक अच्छे बिज़नेस लीडर में होनी चाहिए? चलिए आज बात बिज़नेस लीडरशिप पर करते हैं. आपको उन खूबियों के बारे में बताते हैं, जो किसी भी अच्छे लीडर में होनी चाहिए. इन खूबियों को अपने व्यक्तित्व में शामिल करके ही अपने व्यवसाय को कामयाबी दिलायी जाती है.

  1. बॉसी बनकर टीम के साथ करें काम (Work with Your Team)

एक अच्छे बिज़नेस लीडर का निर्माण उसका पद और उसका कद दोनों करते हैं. टीम के साथ एक अच्छे सहयोगी की तरह काम करना चाहिए. आपका सहयोगी बनकर हर टास्क को पूरा कराने का यही गुण आपके टीम मेट्स में साहस भरने का काम करता है. जब टीम को उनके टास्क में आपका अच्छा मार्गदर्शन मिलता है तो टास्क भी समय से पूरा होता है और इम्पलॉयी आपकी सराहना भी करते हैं. आपको अपनी टीम को सभी टास्क की अच्छी ब्रीफ देनी चाहिए और अगर आपकी टीम का कोई भी सदस्य काम के दौरान किसी तरह की परेशानी में उलझता है तो आपको उसका उचित सहयोग करना होगा. आप जितना इम्पलॉयी या अपनी टीम का सहयोग करेंगे आपकी टीम भी आपको उसी तरह सपोर्ट करने का काम करेगी.

  1. नम्र स्वभाव रखें (Be Humble)

गलतियों से सीखने की प्रवर्ति आपमें भी होनी चाहिए और इसका अवसर आपको अपने सहयोगी या फिर इम्पलॉयी को भी जरूर देना चाहिए. कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता है. लगातार काम करते रहने पर ही किसी भी काम में कुशलता मिलती है इसलिए ही अगर आप एक अच्छे बिज़नेस लीडर की श्रेणी में शुमार होना चाहते हैं तो आपको नम्रता का स्वाभाव अपने अंदर शामिल करना चाहिए और टीम या इम्पलॉयी को उनकी गलतियों से सीखने की सलाह देनी चाहिए.

इम्पलॉयी द्वारा अनजाने में काम में की गई गलतियों पर उन्हें फायर करने या अन्य कदम उठाना इम्पलॉयी को नकारात्मकता की ओर धकेलने का काम करता है. बजाय इसके एक अच्छे लीडर को अपने इम्पलॉयी को गलतियों से सीखने का अवसर प्रदान करना चाहिए और उन्हे आगे बढ़ाने पर सहयोग करना चाहिए.

  1. लोगों को करें प्रेरित (Inspire Your People)

 अगर आपके इम्पलॉयी आपकी बातों को सिर्फ इसलिए मानते हैं क्योंकि आप उनके मैनेजर हैं, उनके बॉस हैं तो आप केवल एक मैनेजर ही हैं, लेकिन अगर आपके इम्पलॉयी आपकी बातों इसलिए सुनते और मानते हैं क्योंकि वो आपके विज़न में और आपमें भरोसा रखते हैं तो सही मायनों में आप एक बेहतरीन लीडर हैं. आपको अपने विज़न और मिशन को अपने इम्पलॉयी के साथ स्पस्ष्टा के साथ शेयर करना होगा और अपने व्यवसायिक लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेनहत भी करनी होगी. तभी आप अपने टीम मेट्स को प्रेरित करने का काम कर पाएंगे. अगर आप इम्पलॉयी से थोड़ा अलग काम करने की उम्मीद रखते हैं तो आपको उस अलग काम की शुरुआत पहले खुद से करनी होगी. आप तभी अच्छे मोटीवेशनल स्पीकर (Motivational Speakers for Entrepreneurs) की तरह अपने लोगों से बात कर पाएंगे, जब आप उन्हें समझते होंगे.

  1. सीखने का क्रम रखें जारी (Keep Learning)

सीखने की प्रवर्ति व्यक्ति को किसी भी जेनेरेशन के साथ तालमेल मिलाने का अवसर प्रदान करती है आपको लगातार सीखने के इसी गुण को अपने भीतर शामिल करना है. नयी तकनीक, अपने व्यवसाय से संबंधित विस्तार से जानकारी, अपनी टीम के बारे में जानकारी प्राप्त करने के साथ ही उनसे सीखते रहना भी चाहिए. बिज़नेस में नई-नई तकनीकों को आपको शामिल भी करना चाहिए और खुद भी उन्हें सीखना चाहिए. लगातार सीखने रहने के क्रम ही आपको बिज़नेस की दुनिया में आगे रखेगा और आपके इम्पलॉयी के स्किल्स को भी निखारने का काम करेगा.

एक अच्छे लीडर के ये सभी गुण और खूबियाँ आपके जरूर होनी चाहिए. ये खूबिया ही आपको आगे बढ़ाने और शानदार व्यक्तित्व के साथ बेहतरीन लीडर बनाने का काम करती हैं. अगर आप किसी बिज़नेस कोच से बिज़नेस ट्रेनिंग (Best Business Trainer in India) लेते हैं तो भी आपको सबसे पहले अच्छे लीडर बनाने के गुणों को सीखाया जाता है.

लेख के बारे में आप अपनी टिप्पणी को कमेंट सेक्शन में कमेंट करके दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा आप अगर बिज़नेस को शुरुआत से समझने के लिए किसी बिज़नेस कोर्स की मदद चाहते हैं तो आपको Entrepreneurship Course का चयन जरूर करना चाहिए. जहाँ पर आपको बिज़नेस इंडस्ट्री से जुड़े बड़े उद्यमियों से बिज़नेस की बारीकियों को सीखने का अवसर मिलता है.