कोरोना वायरस के खतरे और लॉकडाउन के कारण साल 2020 अधिकांश क्षेत्रों के लिए बहुत कठिन था. हालांकि, अनलॉक के बाद सभी चीजें खुलने लगी और न्यू नॉर्मल के साथ बिजनेस भी चल रहा है. साल 2020 बिजनेस के लिए मुश्किलों भरा रहा, लेकिन अब समय आ गया है कि आप नई प्लानिंग के साथ अपने बिजनेस को बढ़ाने का काम करें. इसकी शुरुआत आप नए साल से ही करें तो सबसे बेहतर रहेगा. न्यू ईयर पर आप आकर्षक ऑफर्स के साथ ग्राहकों को लुभा सकते हैं.

अगर आप इस नए साल पर ग्राहकों को स्पेशल ऑफर्स दे रहे हैं, तो अपनी प्लानिंग की सफलता के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. यहां हम आपको बता रहे हैं कि ऑफर्स के साथ बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए. न्यू ईयर पर चमकेगा आपका बेकरी बिजनेस, मार्केटिंग के इन टिप्स को करें फॉलो.

डॉ विवेक बिंद्रा ने बताया बड़ा बिजनेस के परिवार में शामिल होने का तरीका-

अपने उद्देश्य को समझें

किसी भी प्रमोशन ऑफर को शुरू करने से पहले यह अच्छी तरह समझ लें कि आपका उद्देश्य क्या है. आप ऑफर क्यों दे रहे हैं. क्या आप नए ग्राहकों को आकर्षित करना चाहते हैं या पुराने ग्राहकों को टारगेट कर रहे हैं. क्या आप सेल बढ़ाना चाहते हैं या अपने ब्रांड की वैल्यू बढ़ाना चाहते हैं? अपने उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए ऑफर दें.

समय निर्धारित करें

सेल्स, डिस्काउंट और कोई भी ऑफर एक लिमिटेड टाइम पीरियड के लिए होता है. आपको भी समय सीमा निर्धारित करनी होगी और इसके बारे में ग्राहकों को स्पष्ट रूप से बताना होगा. नियम और शर्त को लेकर भी हमेशा क्लियर रहें.

अच्छे से मार्केटिंग करें:

अगर आप ग्राहकों को खास ऑफर्स दे रहे हैं लेकिन ग्राहकों को इसके बारे में पता ही नहीं है तो आपकी सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा. ग्राहकों को आपके ऑफर्स के बारे में पता होना चाहिए. इसके लिए आपको ऑफर्स का ठीक से प्रमोशन करना होगा. मार्केटिंग में बहुत अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. जरुरत है तो स्मार्टनेस के साथ काम करने की. आप सोशल मीडिया के माध्यम से ग्राहकों तक अपनी बात पहुंचाएं.

अपना रिजल्ट ट्रैक करें:

किसी भी कैंपेन के बाद अपने रिजल्ट को ट्रैक करना बहुत महत्वपूर्ण है. इससे आपको ग्राहकों के व्यवहार को समझने में मदद मिलेगी कि कौन से सेगमेंट आपके लिए बेहतर रहे या आपका कैंपेन कितना प्रभावी रहा. आपको परिणामों का अध्ययन करने की आवश्यकता है. इससे आपको आगे की स्ट्रेटजी बनाने में मदद मिलेगी.

यदि आप भी अपने स्टार्टअप को शुरु करने जा रहे हैं या अपने बिज़नेस को और ज्यादा सफल बनाना चाहते हैं तो आप हमारी लाईफ टाईम मेंबरशिप कों ज्वॉइन कर सकते हैं। यहां आपको करियर और बिज़नेस से जुड़ी हर जानकारी दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट https://www.badabusiness.com/life-time-membership?ref_code=ArticlesLeads पर  Visit करें।