एक समय था, जब मां-बाप चाहते थे कि उनका बेटा पढ़-लिखकर अच्छी सरकारी नौकरी करे। लेकिन शायद अब यह ट्रेंड धीरे-धीरे बदल रहा है। आर्थिक दृष्टिकोण से भारत के लगातार विकास करते रहने से अब भारत के लोग भी स्टार्टअप्स और बिजनेस की तरफ ध्यान देने लगे हैं। इसके साथ ही केंद्र और राज्य सरकारें भी स्टार्टअप्स के लिए नई-नई योजनाएं बनाकर भारत में स्टार्टअप कल्चर को लगातार बढ़ावा देने का प्रयास कर रही हैं।

अब इस देश के युवा भी नौकरी की जगह खुद का बिज़नेस कर रहे हैं। यही कारण है कि आज कई सारे स्टार्टअप्स के फाउंडर युवा हैं। आईए जानते हैं आज के इस आर्टिकल में कुछ अच्छे होम बेस्ड बिज़नेस आईडियाज़, जिनकी मदद से आप भी अपने बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं

घर से शुरू होने वाले सबसे आसान बिजनेस आइडिया -

  • ऑनलाइन कोचिंग:

    पिछले कुछ सालों में आपने देखा होगा कि ऑनलाइन कोचिंग का क्रेज़ बढ़ता जा रहा है। खान सर, अवध ओझा सर, विकास दिव्यकीर्ति सर ऐसे कुछ उदाहरण हैं, जिन्होंने ऑनलाइन कोचिंग को एक बिज़नेस बना दिया है। अगर आप किसी सब्जेक्ट या स्किल्स में अच्छा नॉलेज रखते हैं, तो आप ऑनलाइन कोचिंग का काम कर सकते हैं।

    इसमें आपको एक डिजिटल बोर्ड की ज़रूरत होगी। इसके बाद आप अपने मोबाइल से ही वीडियो शूट करके अपने चैनल पर अपलोड कर सकते हैं।

  • होम किचन:

    यदि आप स्वादिष्ट खाना बनाना जानते हैं, तो आप अपने घर से होम किचन की शुरुआत कर सकते हैं। आज कई लोग पढ़ाई या नौकरी के लिए दूसरे शहर में रहते हैं। ऐसे लोग टिफ़िन सर्विस ढूंढते हैं। जहां उन्हें स्वादिष्ट खाना मिल सके।

    ऐसे में यदि आप होम किचन शुरू करते हैं, तो आप अच्छा ख़ासा बिज़नेस कर सकते हैं। इसके साथ ही आप फ़ूड डिलीवरी ऐप पर रजिस्टर करके भी बिज़नेस कर सकते हैं।

  • डिजिटल मार्केटिंग:

    आज हर कंपनी खुद को डिजिटली प्रेसेंट करना चाहती है। यदि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, वेबसाइट और एसईओ के बारे में जानकारी रखते हैं और इनका प्रोफेशनली इस्तेमाल कर सकते हैं, तो आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। शुरुआत में आप इसे अपने घर से ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको अच्छा कंप्यूटर या लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत होगी।

  • कंसल्टेंसी:

    आज लोगों को कई सारी कंसल्टेंसी सर्विसेस की ज़रूरत होती है। जैसे- एजुकेशन के लिए, रिक्रूटमेंट के लिए, टैक्स रिटर्न भरने के लिए, बिज़नेस से जुड़ी समस्याओं के लिए आदि। यदि आप इनमें से किसी भी फील्ड में एक्सपर्टीज़ रखते हैं, तो कंसल्टेंसी सर्विसेस आपके लिए एक अच्छा बिज़नेस हो सकता है।

  • फ्रीलांसिंग:

    बहुत से लोगों के पास कुछ खास स्किल्स होती हैं, तो आप अपनी उस स्किल से जुड़ा फ्रीलांस काम कर सकते हैं। इसमें आप राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वीडियो  एडिटिंग, वेब डेवेलपमेंट जैसी कई स्किल्स में काम कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग में आप एक समय में जितने चाहें, उतने एम्प्लॉयर्स के साथ काम कर सकते हैं और अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।

आजकल के बदलते परिदृश्य में अगर आप भी घर से बिज़नेस करना चाहते हैं, तो ये बताए गए आईडियाज़ आपके बहुत काम आ सकते हैं और इनसे आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।


entrepreneurship-courses