आज के समय में हर कोई अपना खुद का बिज़नेस करना चाहता है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप बड़े उद्योगपतियों की गलतियों  से सीखें ताकि आप उन गलतियों को अपने बिजनेस में जाने अनजाने में ना कर पाएं । जो लोग बिज़नेस करने में रुचि रखते है अगर वह बिल गेट्स को ना पहचानते हो ऐसा हो नहीं सकता। माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को कई लोग अपना आदर्श मानते हैं। उन्होंने बिज़नेस की दुनिया में अपनी एक खास पहचान बनाई है। आज आप जो भी लैपटॉप या कंप्यूटर चलाते है उसमें माइक्रोसॉफ्ट का प्रोसेस लगा होता है वह बिल गेट्स की ही देन है। आज उनको प्रेरणा मानते हुए कई लोगों ने अपने बिज़नेस (Business) को सफल बनाया है।आज बिल गेट्स का नाम जितना बड़ा है उतने ही बड़े उनके विचार भी है। उनकी सफलता और अच्छे कामों से काफी कुछ सीखा जा सकता हैं। बिल गेट्स अक्‍सर बातचीत करते हुए अपनी सफलता के टिप्स लोगों से साझा करते रहते हैं। अगर आप भी बिल गेट्स की तरह कामयाबी हासिल करना चाहते हैं, तो आज के इस लेख में हम आपको बिल गेट्स कि 5 ऐसी सीख बताएंगे जिनकी मदद से आप बिना किसी समस्या के अपने बिज़नेस में सफलता हासिल कर सकते हैं ।

1. कामयाबी का जश्न मनाना अच्छी बात है, लेकिन अपनी नाकामी से सीख लेना ज्यादा जरूरी है

बिल गेट्स का यह कोट असल जीवन से बहुत प्रेरित करता है। अक्सर लोग अपनी कामयाबी का जश्न मनाने में इतने खो जाते हैं, कि वो अपनी असफलताओं और नाकामियों से सीख ही नहीं ले पाते। असफलता ऐसी चीज है जिसका सामना हर किसी को कभी न कभी करना ही पड़ता है। ऐसे में निराश होना आम बात है, लेकिन आपको इसकी वजह से रुकना नहीं है बल्कि गलतियों को परखना है और आगे बढ़ जाना है । जो व्यक्ति अपनी गलतियों से सीखता है वही आगे बढ़ता है और फिर सफलता का असली स्वाद भी वही चखता है।

2. ‘नाबोलना सीखें

बिल गेट्स कहते हैं, कि हमेशा हर चीज़ के लिए हां नहीं कहना चाहिए। कभी-कभी ना कहना बहुत जरूरी होता है। बिज़नेस की दुनिया में इसकी बहुत ज़रूरत पड़ती है। जिंदगी में बहुत से ऐसे मौके आपके सामने आएंगे, जब आप ‘हां’ और ‘ना’ दोनों के बीच में फंस जाएंगे। वहां पर आपको अपनी प्राथमिकता पर ध्यान देना है। अगर आपको लगता है कि आपके लिए कोई  Project,  Social Invitation या कोई ऐसी चीज़े जिनसे आपको लगता है कि यह आपके लिए जरूरी नहीं है तो आपको तुरंत ना बोलना चाहिए। कई बार किसी भी चीज़ के लिए आपका हां कहना बिज़नेस के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए बिज़नेस में कोई भी फैसला लेते वक्त दोनों पहलू की जांच करें और थोड़ा सा भी संदेह होने पर ‘ना’ कहने में हिचकिचाएं नहीं। तभी आप सफलता को प्राप्त कर पाएंगे। इसके अलावा अगर आपको बिज़नेस कोच की सहायता की जरूरत है तो आप Business Coach for Entrepreneurs से मदद ले सकते हैं।

3. अपने नाखुश ग्राहकों से लें सीख

बिल गेट्स कहते हैं कि जो कस्टमर आपसे खुश नहीं है वही आपके लिए आगे बढ़ने का जरिया हो सकते हैं। आपके नाखुश कस्टमर ही सीख लेने का सबसे बेहतर जरिया होते हैं क्योंकि किसी भी बिज़नेस की रीढ़ उसके कस्टमर होते हैं। अगर कस्टमर आपकी सर्विस से खुश है तो आपका बिज़नेस दिन-रात तरक्की करेगा। लेकिन अगर कस्टमर खुश नहीं है,उसे शिकायत है तो आपका बिज़नेस भी घाटे में जाएगा। यदि आपका नाखुश कस्टमर कुछ फीडबैक या राय देता है तो उस पर जरूर विचार करना चाहिए। एक नाखुश कस्टमर आपके प्रोडक्ट  की खामियों को सही तरह से बता सकता है जिन्हें जानकर आप उस पर काम करके और बेहतर बना सकते हैं । अगर वो खुश नहीं होगा तो आपका बिज़नेस भी तरक्की नहीं करेगा। इसलिए अपने नाखुश कस्टमर से सीख लेनी चाहिए और अपने बिज़नेस की खामियों को दूर करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आप बड़ी सफलता को प्राप्त कर पाएं।

4. खुद को बेहतर करने के लिए आलोचना का स्वागत करें

यदि आप खुद को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी आलोचनाओं को खुले रूप सुनना चाहिए। बिल गेट्स कहते है कि यदि आपको खुद को बेहतर बनाना है तो आपको आलोचनाओं का स्वागत करना चाहिए। आपने देखा होगा कि आलोचना करने वाले लोग हर जगह मिल जाते हैं फिर वो चाहे काम की जगह हो या हाट-बाजार। कई बार बहुत से लोग अपनी आलोचनाओं को सह नहीं पाते और उग्र हो जाते हैं। लेकिन शायद आपको पता नहीं है कि आलोचनाएं केवल उन्हीं की होता ही है जो कुछ कर रहे होते हैं। आलोचनाएं आपको और भी अच्छा बनाती हैं। लेकिन कई बार विपरीत परिस्थितियों के कारण लोग डिमोटिवेट हो जाते हैं। जो कि कोई बुरी बात नहीं है लेकिन कोशिश करें कि डिमोटिवेट ना हो उसे एक सबक की तरह ले और आगे बढ़े। अगर फिर भी आपके अंदर आलोचना को सहने की क्षमता नहीं है तो आप Best Motivational Speaker से संपर्क कर सकते हैं ।

5. खुद की तुलना किसी दूसरे से ना करें

बिल गेट्स कहते हैं कि आपको खुद की तुलना किसी दूसरे से नहीं करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप खुद की बेइज्‍जती कर रहे हैं। हर इंसान की अपनी खूबियां और खामियां होती है। हर व्यक्ति एक-दूसरे से अलग होता है। अगर कोई व्यक्ति किसी एक चीज़ में अच्छा है तो आप दूसरी चीज़ में अच्छे हो सकते हैं। इसलिए दूसरों को आगे बढ़ता देख आप खुद को दोष न दें। आप अपनी खूबियों पर ध्यान दे और अपने तरीके से बिज़नेस को आगे ले जाएं ।

बिल गेट्स के यह 5 Business Lessons आपको आगे बढ़ने और बड़ी सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। इनके जरिए आप अपने जीवन में बेहतर इंसान बन सकते हैं। लेख के बारे में आप अपनी टिप्पणी को कमेंट सेक्शन में कमेंट करके दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा आप अगर एक बिज़नेसमैन हैं और अपने व्यापार में कठिन और मुश्किल परेशानियों का सामना कर रहे हैं और चाहते हैं कि स्टार्टअप बिज़नेस को आगे बढ़ाने में आपको एक पर्सनल बिज़नेस कोच का अच्छा मार्गदर्शन मिले तो आपको Business Coaching Program (BCP) का चुनाव जरूर करना चाहिए, जिससे आप अपने बिज़नेस में एक अच्छी ग्रोथ पा सकते हैं और अपने बिज़नेस को चार गुना बढ़ा सकते हैं ।