महंगाई के इस दौर में हर कोई अपनी सैलरी से थोड़ा और कमाना चाहता है. सैलरी का पैसा घर खर्च में निकल जाता है ऐसे में अपने बाकी शौक पूरे करने के लिए लोग अतिरिक्त कमाई करना चाहते हैं. अगर आप नौकरी के साथ-साथ पार्ट टाइम बिजनेस करना चाहते हैं, तो इसके लिए कई बेहतरीन अवसर हैं. हम यहां आपको कुछ पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनी कमाई और बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको पूरे दिन में 1 या 2 घंटे से अधिक का वक्त नहीं देना होगा.

हम आपको ऐसे ही पार्ट टाइम बिजनेस करने के 5 बेहतरीन तरीके बता रहे हैं जिन्हें आप अपने समय के अनुसार कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं. आप अपनी पसंद और स्किल्स के हिसाब से नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी को भी चुन सकते हैं.

अपने फील्ड से जुड़े फ्रीलांस काम करें

हर फील्ड से जुड़े फ्रीलांस काम होते हैं. अपने फील्ड से जुड़े फ्रीलांस काम कर आप भी एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं. अपने फील्ड से जुड़ा दूसरा काम ढूंढें और और दिन में दो-तीन घंटे काम करके अच्छी कमाई करें. आज कल अधिकांश कंपनियां फ्रीलांस हायर करती हैं.

योग शिक्षक

लोगों में योग का क्रेज बढ़ता जा रहा है. हर कोई स्वस्थ रहने के लिए अपने लाइफ स्टाइल में योग को शामिल कर रहा है. बड़े और छोटे शहरों हर जगह योगा क्लासेज का प्रचलन हो चुका है. बड़ी संख्या में लोग योगा क्लासेज में जाते हैं और योगाभ्यास करते हैं. अधिकांश स्कूलों और कंपनियों में भी योगा टीचर रहते हैं. अब आप समझ सकते हैं कि योग की डिमांड कितनी है. अगर आपको भी योग की जानकारी है तो आप भी योग शिक्षक बन सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

ट्यूशन क्लास

अपनी जॉब के साथ ट्यूशन क्लासेज देकर आप अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं. जिस सब्जेक्ट में आप माहिर हैं उस सब्जेक्ट की ट्यूशन क्लासेज दें. आज के समय में हर सब्जेक्ट के ट्यूशन की डिमांड है. अगर आप साइंस स्ट्रीम और मैथ्स जैसे सब्जेक्ट्स में अच्छे हैं तो फिर आप ट्यूशन देकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

कम्प्यूटर ट्रेनिंग

अगर आपको कम्प्यूटर की अच्छी जानकारी है तो आप जॉब के साथ कम्प्यूटर ट्रेनर के तौर पर भी काम कर सकते हैं. आप अपनी कम्प्यूटर नॉलेज के आधार पर छोटे या बड़े कम्प्यूटर ट्रेनिंग सेंटर में भी काम कर सकते हैं. अगर आपको सी लैंग्वेज आती है तो यह ऑप्शन आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा. आप जावा, सी पल्स पल्स जैसी बेसिक प्रोगामिंग लोगों को सीखाकर पैसे कमा सकते हैं.

कंटेंट राईटिंग

अगर आपको लिखना पसंद है तो आप अपनी जॉब के साथ कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर सकते हैं. कंटेंट राइटिंग की डिमांड भी है इसके जरिए आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. कई कंपनियां अपनी कंपनी के विषय में कंटेट राईटिंग का काम ऑफर करती है, जो कि प्रति पोस्ट के हिसाब से होता है.