कोरोना महामारी का बिजनेस जगत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है. कोरोना संकट के कारण इन दिनों ज्यादातर कारोबार मंदी के शिकार हैं. कोरोना संकट के बाद से छोटे व्यवसाय और MSME कठिन समय में आगे बढ़ने के सही अवसरों की तलाश कर रहे हैं. आज जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है और लाखों लोगों की नौकरी जा चुकी हैं बिजनेस पर भी खतरा बना हुआ है. इस कठिन समय के दौरान स्टार्टअप और छोटे व्यवसाय डिजिटल मार्केटिंग का सहारा ले रहे हैं.

आज जब लोग कोरोना के डर से लोग बाहर निकलने से डर रहे हैं. ऐसे में उनके सामने रोजमर्रा की जिंदगी को चलाने के लिए ऑनलाइन माध्यमों का सहारा लेना ही एक मात्र विकल्प बचता है. यहां हम आपको ऐसे कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनके जरिए डिजिटल मार्केटिंग के साथ आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं.

सोशल मीडिया

आज के समय में सोशल मीडिया लगभग सभी प्रकार के बिजनेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों का एक बहुत ही उपयोगी प्लेटफॉर्म साबित हो रहा है. सोशल मीडिया से जरिए आप आसानी से ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं. सोशल मीडिया के जरिए ग्राहक सीधे तौर पर ब्रांड से जुड़ सकते हैं. अगर आप सोशल मीडिया के जरिए अपनी बात लोगों तक पहुंचाने में सफल रहते हैं तो यह आपके बिजनेस को ऊंचाइयों पर ले जाएगा.

ईमेल मार्केटिंग कैंपेन

बहुत से लोग मानते हैं कि ईमेल मार्केटिंग का तरीका पुराना है. हालांकि अधिकतम छोटे व्यवसाय कस्टमर्स के साथ कनेक्शन की सुविधा के लिए ईमेल का उपयोग करते हैं. लगभग आधे छोटे व्यवसाय इस मार्केटिंग को डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के हिस्से के रूप में उपयोग करने का प्लान बनाते हैं. इस प्रकार की मार्केटिंग का प्रभाव थोड़ा हटकर है. क्योंकि यह ग्राहक को एक पर्सनलाइज्ड फील देता है जो उन्हें आपके प्रोडक्ट या सर्विस को फिर से लेने के लिए प्रेरित करता है. इस रिलेशनशिप का निर्माण छोटे व्यवसायों में अपने ब्रांडों के विस्तार के लिए महत्वपूर्ण है.

मार्केटिंग के लिए वेबसाइट

आज के डिजिटल युग में माना जाता है कि अगर आप एक वेबसाइट के मालिक नहीं हैं, तो आप मार्केट में मौजूद नहीं हैं. वेबसाइट मार्केटिंग आज के समय में बेहद जरूरी है. आज के समय में छोटे-छोटे बिजनेस भी अपनी डिजिटल उपस्थिति को दिखाने के लिए वेबसाइट मार्केटिंग में इन्वेस्ट करते हैं. हर नया या पुराना ग्राहक वेबसाइट की तलाश करता है, इसलिए ऑनलाइन रिलेशन बनाकर, वेबसाइट मार्केटिंग सबसे लोकप्रिय रणनीति में से एक है. साइट के ट्रैफिक का अध्ययन करने के बाद, कंपनी के मालिक भविष्य के लिए और प्लान भी बना सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग छोटे व्यवसायों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. COVID-19 का प्रभाव लंबे समय तक बना रह सकता है इसलिए, अपने बिजनेस को टॉप पर स्थापित करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग लक्ष्यों की योजना बनाना शुरू करें. डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा माध्यम है जिससे मार्केटिंग को बढ़ाया जा सकता है. इसके उपयोग से सभी को लाभ मिला है और साथ ही ग्राहक व व्यापारी के बीच अच्छा ताल-मेल भी बना रहता है.