स्टॉक मार्केट को अनिश्चित्ताओं का बाजार कहा जाता है. यहाँ एक पल में शेयर के दाम जमीन पर तो दूसरे ही पल शेयर सातवे आसमान पर छलांग लगा रहा होता है. लेकिन बावजूद इसके शेयर बाजार में निवेशकों की कमी नहीं है. हर दिन शेयर बाजार को करोड़ों की संख्या में इनवेस्टर्स मिलते हैं. हो सकता है आप भी स्टॉक मार्केट में इनवेस्ट करने का मन बना चुके हों. अगर वाकई आपने भी शेयर बाजार में अपनी कमाई को इनवेस्ट करने का विचार कर लिया है तो आपको निवेश करने से पहले इनवेस्टिंग (Stock Market Tips) के कुछ खास टिप्स के बारे में जरूर जान लेना चाहिए.

शेयर मार्केट (Stock Market) की सभी बेसिक जानकारियाँ आपके पास होनी ही चाहिए. चलिए आपको आज हम उन महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें आपको निवेश करने से पहले जानना चाहिए. इस टिप्स के जरिए आप अच्छे स्टॉक्स में इनवेस्ट कर मुनाफा भी कमा सकते हैं और अपनी मेहनत की कमाई को डूबने से भी बचा सकते हैं.

1. भ्रांतियों से बचें (Stay Away From Rumors about Stock Market)

स्टॉक मार्केट के बारे में लोगों के बीच बहुत सी बातें होती हैं. कोई कहता है कि शेयर बाजार में पैसा कुछ ही समय में दोगुना हो जाता है तो कोई स्टॉक मार्केट से करोड़पति बनने की कहानियाँ सुनाता है. लेकिन आपको इन सभी भ्रांतियों से दूर रहना है. दरअसल शेयर बाजार पैसा बनाने की कोई मशीन नहीं है, जहाँ आपने पैसा इनवेस्ट किया और कुछ ही समय में आपका पैसा ड़बल होकर आपको वापस मिल जाएगा. शेयर बाजार में इनवेस्टर्स को पैसा इनवेस्ट करने पर मुनाफा होता है, लेकिन वो इनवेस्टर्स अच्छी रणनीतियों को अपना कर ही अपने पैसे को इनवेस्ट करते हैं. आपको भी उन इनवेस्टर्स की रणनीतियों को जानना चाहिए न कि शेयर बाजार में फैली भ्रांतियों को सही मान कर निवेश करना चाहिए.

2. पढ़ने का बनाएं शौंक (Build a Habit of Reading About Stock Market)

बाजार की कुछ बेसिक जानकारियाँ है, जिनके बारे में आपको या तो कोई अच्छा इनवेस्टर ही बता सकता है या फिर किसी अच्छे इनवेस्टर द्वारा लिखी गई कोई किताब ही उनके बारे में अच्छी जानकारी आपको दे सकती है. इसलिए आपको शेयर बाजार से जुड़ी अच्छी किताबों को खोज़ कर उन्हें पढ़ने का शौंक बनाना होगा. इसके साथ ही अगर आप हर रोज़ शेयर बाजार से संबंधित खबरों को समाचार पत्र में पढ़ना शुरू करेंगे तो वो भी आपकी नॉलेज को दो गुना करने का काम करेगा. शेयर बाजार की कुछ अच्छी किताबों में द इनटेलिजेंट इनवेस्टर्स, वन अप ऑन वॉल स्ट्रीट, और लर्न टू अर्न जैसी किताबें शामिल हैं, जो आपको एक अच्छा इनवेस्टर बना सकती हैं. इसलिए आपको पढ़ने की आदत ड़ालनी होगी.

3. कर्ज लेकर निवेश करने से बचें (Avoid Investing by Taking loan or Debt)

जल्दी निवेश के चक्कर में कई बार व्यक्ति उधार लेकर निवेश करने की योजना भी बनाता है, जो कि सबसे ज्यादा गलत प्रक्रिया और खराब रणनीति है. इनवेस्टर्स कई बार जोख़िम के ड़र से ऐसा करते हैं, लेकिन ऐसा करना आपको दोहरी मार दे सकता है. इसलिए जब रिस्क लेने की क्षमता आपमें हो तो ही बाजार में एंट्री ले और उधार के पैसे को निवेश करने का विचार न करें. अगर आप किसी ब्रोकर या बैंक से लोन या उधार लेकर इनवेस्ट करते हैं तो जोख़िम होने पर आपको उनका पैसा भी निर्धारित ब्याज दर को ध्यान में रख कर वापस करना होगा. इसलिए इनवेस्टिंग की शुरुआत कभी भी पैसा उधार लेकर नहीं करनी चाहिए. 

4. अपने पोर्टफोलियो के डॉयवर्सिफिकेशन पर दें ध्यान (Focus on Diversification of Your Portfolio)

एक बेहतरीन पोर्टफोलियो ही आपको जोख़िम से बचा सकता है. इसलिए एक ही स्टॉक में पैसा इनवेस्ट करने के बजाय अच्छे शेयरों का चुनाव करने के बाद ही कई स्टॉक्स में पैसे को निवेश करना चाहिए. इसमें आप जोख़िम से तो बचते ही हैं साथ ही आपको मुनाफा भी अच्छा मिल जाता है. इसलिए हमेशा ही अपने पोर्टफोलियो को डॉयवर्सिफाइड करके रखना चाहिए. यही तरीका आपको बाजार में नुकसान से दूर रख सकता है.

5. लांग टर्म इनवेस्टिंग पर करें फोकस (Focus on Long Term Investment)

शेयर बाजार में दो तरह के इनवेस्टर्स हैं. एक, जो ट्रेडिंग कर मुनाफा कमाते हैं और दूसरें, जो लंबे समय के लिए इनवेस्ट करते हैं और इनवेस्ट से पहले फंडामेंटल ऐनालिसिस (Fundamental Analysis) जरूर करते हैं. लेकिन आप तो नए निवेशक हैं तो आपको कम समय में ज्यादा लाभ के लालच से बचना चाहिए और अच्छे स्टॉक्स को चुन कर लंबे समय के लिए ही इनवेस्ट करना चाहिए. जब आप लंबे समय के लिए इनवेस्ट करते हैं तो ज्यादा रिटर्न भी पाते हैं और बाजार की चाल को ठीक से समझने में सक्षम भी हो जाते हैं. इसलिए लांग टर्म इनवेस्टमेंट पर ध्यान दें.

नए निवेशकों के लिए यह पांच टिप्स उनकी इनवेस्टमेंट में काफी मदद करने वाले हैं. लेकिन फिर भी आपको इनवेस्टमेंट से पहले अपने इनवेस्टमेंट एक्सपर्ट या किसी ब्रोकर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. मात्र किसी के कह देने भर से ही शेयर बाजार में पैसा इनवेस्ट नहीं करना चाहिए. शेयर बाजार की महत्वपूर्ण बातों को आप अच्छे बिजनेस कोच (Business Coach) के जरिए भी जान सकते हैं. इसके अलावा अगर आप शेयर बाजार को विस्तार से समझना चाहते हैं तो इस वीडियो के माध्यम से समझ सकते हैं-

लेख के बारे में आप अपनी टिप्पणी को कमेंट सेक्शन में कमेंट करके दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा आप अगर बिज़नेस को शुरुआत से समझने के लिए किसी बिज़नेस कोर्स की मदद चाहते हैं तो आपको Entrepreneurship Course का चयन करना चाहिए. जहाँ पर आपको बिज़नेस इंडस्ट्री से जुड़े बड़े उद्यमियों से बिज़नेस की बारीकियों को सीखने का अवसर मिलता है.